Thursday, July 25, 2019

एक सलाह -शादी के बारे में

मेरे मित्रों ,उस लड़की से शादी करना,जो काली हो
सास ससुर हो दिलवाले ,वो भले जेब से खाली हो

चिकनी चमड़ी ही मत देखो शादी जीवन का सौदा है
रंग रूप दिखावा है केवल ,असली तो दिल ही होता है
मत देखो गोरा तन केवल ,बाहर से सभी चमकते है
ऊंची दूकान वाले फीके पकवान सजा कर रखते है
बासी सफ़ेद रसगुल्लों से ,ताज़ा गुलाबजामुन अच्छा ,
काली लड़की है ,हाँ भर दो ,चाहे ना देखी  भाली हो
मेरे मित्रों उस लड़की से शादी करना जो काली हो

उजले तन को क्या चाटोगे ,असली होता उजला मन है
चमकीला कांच तभी होगा ,जब पीछे काला रोगन  है
जिसको निज रूप सदा प्यारा वो प्यार पति को क्या देगी
मेकअप से छुट्टी नहीं जिसे, उपहार पति को क्या देगी
गोरी बीबी को बाज़ारों में ,लोग घूर कर तकते  है ,
इससे काली बीबी अच्छी जो लम्बे घूंघट वाली हो
मेरे मित्रों उस लड़की से शादी  करना जो काली हो

जो लक्ष्मी के दीवाने है ,कोई से प्यार न करते है
पैसे वाले ये सास ससुर ,दामाद ख़रीदा करते है
पैसे वालों की बेटी जी को पतिगृह नहीं सुहाता है
अक्सर पीहर में मन लगता ,पीघर से मन उकताता है
उस बड़े बाप की बेटी से जो नहीं पकाना तक जाने ,
अच्छी गरीब की बेटी ,कामधाम  तो करने वाली हो
मेरे मित्रों उस लड़की से शादी करना जो काली हो

मेरे मत में संसार सार ,केवल ससुराल हुआ करता
ससुराल बड़े घर के में तो ,कैदी सा हाल हुआ करता
इससे गरीब ही अच्छे है ,जो दिल का रिश्ता समझेंगे
बेटी का बोझ किया हल्का ,वो तुम्हे फरिश्ता समझेंगे
भोले भाले हो सास ससुर ,काली बीबी जीवन साथी ,
ससुराल स्वर्ग बन जाएगा ,यदि कोई छोटी साली हो
मेरे मित्रों उस लड़की से शादी करना जो काली हो

मदन मोहन बाहेती 'घोटू '

No comments:

Post a Comment